Tuesday, January 22, 2019

आपकी पर्सनालिटी आपके 5 दोस्तों का एवरेज है, उन्हें चतुराई से चुनें

व्यवसायी और मोटिवेशनल गुरु जिम रोन ने एक बार कहा था, 'आप उन पांच लोगों के ऐवरेज हैं, जिनके साथ आप अपना ज़्यादा से ज़्यादा वक्त बिताते हैं.' यह सेल्फ हेल्प में सबसे ज़्यादा माने-जाने वाले विचारों में से एक है. ये ज़रूरी नहीं है कि 5 ही लोग होने चाहिए. ध्यान देने वाली बात यह है कि आपके जीवन पर सबसे अधिक प्रभाव लगातार आपके आसपास रहने वाले लोगों का ही पड़ता है. अब निश्चित रूप से 5 सही लोगों को ढूंढना आसान तो है नहीं, लेकिन आप उन साथियों और सहकर्मियों की खोज कर सकते हैं जिनका जीवन वैसा हो जैसे आप बिताना चाहते हैं.

आपके करीबी दोस्तों के ग्रुप में इन 5 प्रकार के लोगों को निश्चित रूप से होना चाहिए.

जो फाइनेंसियल प्लानिंग करता हो:

इंवेस्टमेंट और बचत की आवश्यकता को समझने वाले स्मार्ट होते हैं, वे लोग आगे की सोचते हैं और भविष्य की प्लानिंग करते हैं. वे सिर्फ मुश्किल समय को ध्यान में रखते हुए ही नहीं, बल्कि अपने परिवार की ज़रूरतें पूरी करने के लिए भी इंवेस्टमेंट करते हैं. आपकी धन सुरक्षा के लिए आपके जीवन में ऐसे लोगों का होना फायदेमंद होगा. वे लाइफ इंश्योरेंस में इंवेस्टमेंट करने के लिए आपको प्रभावित कर सकते हैं, जो न केवल आपके टैक्स को बचाने में आपकी मदद करता है, बल्कि आपको धन की चिंता से भी मुक्त करता है.

जो फिटनेस पर ध्यान देने वाला हो:

आपका शरीर वास्तव में एक मंदिर होता है, एक ऐसा दोस्त होना ज़रूरी है जो अपने डाइट और व्यायाम से खुद का ख्याल रखता हो और आपको वैसा ही करने के लिए प्रभावित करता हो. यह हो सकता है कि उनके पास एक अच्छा हेल्थ इंश्योरेंस प्लान भी हो- HDFC Life जैसा एक प्लान, जो क्रिटिकल इलनेस, सर्जरी और अस्पताल में भर्ती होने के लिए एक कम्प्रेहैन्सिव कवर प्रदान करता हो, और आपकी इनकम एवं बचत को भारी मेडिकल खर्चों से बचाता हो.

जिसे मेडिटेशन की आदत हों:

मेडिटेशन के फायदे बहुत हैं. एक ऐसा दोस्त जो रोज़ मेडिटेशन करता हो, वह मेडिटेशन शुरू करने के लिए एक बढ़िया साथी होगा, और उसका आप और आपके जीवन पर एक शांत प्रभाव पड़ेगा.

जो रियलिस्टिक लक्ष्य निर्धारित करता हो:

हम एक ऐसे व्यक्ति के बारे में बात कर रहे हैं जो लक्ष्य निर्धारित करता है और उस लक्ष्य को हासिल करता है. वह नहीं, जो नए साल के दूसरे दिन ही अपने नए साल पर किए कमिटमेंट को भूल जाता है. किसी ऐसे व्यक्ति को खोजें जो रियलिस्टिक गोल्स रखता हो, जैसे हर महीने 1 किलो वजन कम करना, या हर दिन एक पुस्तक के 10 पेज को पढ़ना या अच्छी तरह से अपनी रिटायरमेंट की प्लानिंग करना.

क्योंकि जब आप रिटाइर हो जाएंगे तब क्या आप वित्तीय सुरक्षा नहीं चाहेंगे? ये सुरक्षा आपको सिर्फ रिटायरमेंट के बाद पर्याप्त नियमित आय के साथ मिलती है, जो उस रिटायरमेंट प्लान से आएगी, जिसमें आपने नौकरी रहते इंवेस्ट किया था.

जो जीवन से प्यार करता हो:

निराशा किसी भी चीज़ से बड़ी होती है. एक भी निराश दोस्त आपको शिकायत और आलस के चंगुल में डाल सकता है. अपने जीवन का पूरा आनंद लेने के लिए व्यक्ति को अच्छी आदतों को अपनाने की आवश्यकता होती है. एक दोस्त जो जीवन को प्यार करता है, वह टर्म इंश्योरेंस में भी इंवेस्टमेंट करता होगा ताकि वह कठिन समय में भी अच्छी ज़िन्दगी जी सकें. ऐसा व्यक्ति आपके फ्रेंड सर्किल के लिए बहुत जरूरी है.

ज़रूरी नहीं कि आप यह 5 प्रकार के लोग एक ही वक्त रखें. ऐसे किसी एक दोस्त के साथ भी समय बिताना आपके लिए फायदेमंद है. आपके दोस्तों का आप पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है, जो आपको आप बनाता है और ये तय करता है कि आप जीवन में कौन बनेंगे? इसलिए अपने दोस्तों को बुद्धिमानी से चुनना जरूरी है.

No comments:

Post a Comment

陕西新增2例境外输入确诊病例 两人乘坐同一航班

  中新网4月22日电 据陕西省卫健委网站22日消息 香港自去年 色情性&肛交集合 爆发“反送中 色情性&肛交集合 ”抗议后政府首次有问责官员 色情性&肛交集合 人事调动,政制及内地事务局局 色情性&肛交集合 长聂德权被平调 色情性&肛交集合 接替罗智光出任 色情性&肛交集合 ...